The Real Khabar

दिखाएं हम,सिर्फ सच्ची ख़बरें

ओबीसी आरक्षण की मांग को लेकर राज्यपाल से मिली बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद

रांची:- बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने दिन सोमवार को झारखंड के माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस से मुलाकात किया| अंबा प्रसाद के संग बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो एवं कई प्रतिनिधिमंडल भी साथ में थे| विधायक अंबा प्रसाद, बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो और मौजूद प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा एवं जनसंख्या के अनुपात में शीघ्र आरक्षण उपलब्ध कराने को लेकर निवेदन किया। झारखंड राज्य गठन होने के लगभग 21 साल बाद भी ओबीसी समुदाय को उचित प्रतिनिधित्व प्राप्त नहीं हो पा रहा है, इसीलिए यथाशीघ्र ओबीसी आरक्षण की सीमा को बढ़ाना अत्यावश्यक है| उन्होंने कहा कि ओबीसी समुदाय के लगातार गलत किया गया है, जिससे आज ओबीसी समुदाय को अपने हक एवं अधिकारों से वंचित होना पड़ रहा है|

अंबा प्रसाद ने कहा कि ओबीसी समुदाय को प्रभावी आरक्षण प्रतिशत प्रदान करने को लेकर सरकार के समक्ष समिति का गठन विचाराधीन है जिस पर शीघ्र निर्णय लेना होगा क्योंकि आगामी दिनों में सरकारी नौकरियों के लिए विज्ञापनों का प्रकाशन होना है जिससे राज्य की 55% जनसंख्या को मात्र 14% आरक्षण देने से ओबीसी समुदाय फिर से पिछड़े जाएंगे। पहले ही ओबीसी समुदाय को उचित आरक्षण नहीं मिलने की स्थिति में आगामी पंचायत चुनाव में 55% पिछड़ी जाति के लोग उचित प्रतिनिधित्व से पिछड़ रहे हैं।

ज्ञात हो कि विधायक अंबा प्रसाद ओबीसी समुदाय को जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण बढ़ाने को लेकर अलग अलग तरीके से इसके लिए प्रयास कर रहीं हैं। दो बार सदन के बाहर ओबीसी को जनसंख्या के अनुपात में मिले आरक्षण की तख्ती के साथ धरना दे चुकी हैं। हजारीबाग में तीन ओबीसी महासम्मेलन करा चुकी हैं। उनका कहना है कि वे इसके लिए तब तक संघर्ष करती रहेंगी जब तक ओबीसी समुदाय को दो दशक से लंबित न्याय नही मिलता।

The Real Khabar