The Real Khabar

दिखाएं हम,सिर्फ सच्ची ख़बरें

Delhi Covid Guidelines: आज से राजधानी दिल्ली में येलो अलर्ट

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है

केंद्र ने कहा है कि ओमिक्रॉन कोरोना के पुराने वैरिएंट डेल्टा के मुकाबले 3 गुना तक तेजी से फैलता है। इस वजह से जरूरी उपाय अपनाना शुरू कर दें।
मंगलवार शाम राज्यों को लिखे गए लेटर में कहा गया है कि ओमिक्रॉन से निपटने के लिए वॉर रूम एक्टिव कर देना चाहिए। ओमिक्रॉन और डेल्टा दोनों वैरिएंट अब भी देश भर में मौजूद हैं। इसलिए लोकल और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर ज्यादा दूरदर्शिता दिखाने और तुरंत कार्रवाई करने की जरूरत है।
लेटर में नाइट कर्फ्यू और सख्त नियम लागू करने का सुझाव
यह लेटर हेल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण की ओर से भेजा गया है। इसमें डेटा एनालिसिस पर जोर देते हुए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से अपनी सीमा में आने से पहले ही संक्रमण रोकने के उपाय करने के लिए कहा गया है। लेटर में कुछ उपाय भी सुझाए गए हैं। इनमें जरूरत होने पर नाइट कर्फ्यू, भीड़ जुटने पर रोक, ऑफिस और पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जुड़ी पाबंदियों का जिक्र है। हॉस्पिटल में बेड, एंबुलेंस, ऑक्सीजन इक्विपमेंट और दवाओं के लिए इमरजेंसी फंड इस्तेमाल करने का सुझाव भी दिया गया है।

राज्यों से कहा- 100% वैक्सीनेशन का टारगेट जल्द पूरा करें
टेस्ट और सर्विलांस के लिए केंद्र ने डोर-टू-डोर केस सर्च, संक्रमितों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और ओमिक्रॉन की पहचान के लिए ज्यादा सैंपल के टेस्ट करने की बात कही है। राज्यों को 100% वैक्सीनेशन कवरेज का लक्ष्य हासिल करने में तेजी के लिए भी कहा गया है।
देश में अब तक ओमिक्रॉन के 202 केस मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में दिल्ली और महाराष्ट्र शामिल हैं। दोनों राज्यों में 54-54 केस हैं। ओडिशा में मंगलवार को 2 नए संक्रमित मिले हैं।