Saturday, April 13, 2024
spot_img
Homeझारखंडकेंद्रीय कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी से मिले सांसद संजय सेठ,बंद पड़ी कोयला...

केंद्रीय कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी से मिले सांसद संजय सेठ,बंद पड़ी कोयला खदानों से ऊर्जा उत्पादन का दिया सुझाव।

रांची। रांची के सांसद श्री संजय सेठ ने नई दिल्ली में केंद्रीय कोयला एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी से मुलाकात किया। सांसद ने उन्हें प्रगति 2021-22 की प्रति अवलोकन हेतु भेंट किया। इस दौरान संसद में खलारी में सीसीएल के सीएसआर मन से सड़क निर्माण हेतु 8 करोड़ रुपए की स्वीकृति को लेकर केंद्रीय मंत्री के प्रति आभार प्रकट किया।
इस दौरान श्री सेठ ने केंद्रीय मंत्री को एक पत्र के माध्यम से बंद खदानों के पानी के बेहतर उपयोग और बिजली उत्पादन की संभावना पर काम करने का आग्रह किया। सांसद ने केंद्रीय मंत्री से कहा कि ऐसी खदानों जिनसे खनिज व कोयला निकाला जा चुका है, वह पर्यावरण और जनजीवन दोनों के लिए खतरनाक बन जाता है। क्योंकि बड़ी मात्रा में यहां पानी इकट्ठा हो जाता है। यह बड़े जलाशय का रूप ले लेता है। इन जलाशयों का सकारात्मक उपयोग करने की दिशा में काम करने की आवश्यकता है। सांसद ने उन्हें बताया कि उक्त स्थान पर सौर ऊर्जा उत्पादन की स्थापना के लिए काम किया जा सकता है। इसके अलावा उनकी भौगोलिक स्थिति के अनुरूप पंपदस्टोरेज विद्युत परियोजना का निर्माण भी किया जा सकता है। सांसद ने कहा कि इस तरह का कदम देश को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा उपलब्ध कराने की दिशा में एक क्रांतिकारी कदम होगा।
उन्होंने केंद्रीय मंत्री से खलारी क्षेत्र की जनता को स्वच्छ जल उपलब्ध कराने हेतु आग्रह किया ताकि वहां के लोगों का जनजीवन और स्वास्थ्य बेहतर रहे। खनन प्रभावित क्षेत्र होने के कारण वहां के लोगों को शुद्ध पेयजल तक उपलब्ध नहीं है, जिससे अक्सर लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं सांसद ने 2 वर्ष पूर्व सीसीएल के सीएसआर से खलारी में हुए पार्क के शिलान्यास के बाद भी कार्य आरंभ नहीं होने के मामले से भी उन्हें अवगत कराया। उन्हे बताया कि माननीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी के द्वारा इसका शिलान्यास किया गया था, जिसमें कोयला मंत्री भी उपस्थित थे, दुर्भाग्य से अब तक यहां कार्य शुरू नहीं हो पाया है। इसे अविलंब पूर्ण करने हेतु निर्देश जारी करने की आवश्यकता है।
सांसद ने बताया कि इन सभी बिंदुओं पर माननीय मंत्री महोदय ने गंभीरता पूर्वक संज्ञान लिया है और सकारात्मक कार्रवाई की बात कही है।

The Real Khabar

RELATED ARTICLES

Most Popular