Thursday, April 25, 2024
spot_img
Homeराष्ट्रीयअग्निपथ//वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू

अग्निपथ//वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू

अग्निपथ योजना के तहत वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत आज से कर दी गई है. इस पद को वायुसेना ने अग्निवीर वायु का नाम दिया है. यह वायुसेना में अग्निपथ योजना के तहत पहली भर्ती प्रक्रिया है. इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जा रही है. जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं, वे अपना आवेदन वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in पर जा कर जमा कर सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया.

कैसे करें आवेदन

अग्निवीर वायु भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन अनिवार्य है. आवेदन agnipathvayu.cdac.in पर किए जा सकते हैं. ऑफिशियल वेबपोर्टल सुबह 10 बजे से लाइव हो जाएगा. उम्‍मीदवार अपनी बेसिक डिटेल्‍स के साथ रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे जिसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. फॉर्म जमा करने के लिए 250/- रुपये का आवेदन शुल्‍क भी जमा करना होगा.

कौन कर सकता है अप्‍लाई

12वीं या समकक्ष परीक्षा में मैथ्‍स, फीजिक्‍स और अंग्रेजी में न्‍यूनतम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ पास या 3 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्‍लोमा धारक या 2 वर्षीय वोकेशनल कोर्स पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. उम्‍मीदवार की आयु 17.5 वर्ष से अधिक और 23 वर्ष से कम होनी चाहिए. उम्‍मीदवारों को 250 रुपये की एप्‍लीकेशन फीस भी जमा करनी होगी.

सैलरी

उम्‍मीदवारों की भर्ती 4 वर्षों के लिए की जाएगी. प्रत्‍येक वर्ष सैलरी और भत्‍ते इस प्रकार मिलेंगे.
– पहले साल 30,000/- वेतन और भत्‍ते
– दूसरे साल 33,000/- वेतन और भत्ते
– तीसरे साल 36,500/- वेतन और भत्‍ते
– चौथे साल 40,000/- वेतन और भत्‍ते दिए जाएंगे

वेतन का 30 प्रतिशत हिस्‍सा काटकर सेवा निधि में जमा किया जाएगा. 4 वर्षों में अग्निवीर कुल 10.4 लाख की निधि जमा करेंगे जो ब्‍याज लगाकर 11.71 लाख हो जाएगी. यह निधि आयकर मुक्‍त होगी जो अग्निवीरों की 4 साल की सर्विस के बाद मिलेगी. इस दौरान प्रत्‍येक वर्ष 30 दिनों की छुट्टी भी मिलेगी.

जानें भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें

वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 जून, 2022 से शुरू कर दी गई है. वहीं, आवेदन की आखिरी तारीख 5 जुलाई, 2022 को निर्धारित की गई है. चूंकि यह एक बहुचर्चित भर्ती है, इसलिए इसके लिए बड़ी संख्या में आवेदन आएंगे. उम्मीदवार किसी भी तकनीकी समस्या से बचने के लिए अपना आवेदन आखिरी तारीख से पहले ही पूरा कर लें.

महत्वपूर्ण तारीखें

अधिसूचना जारी होने की तारीख- 20 जून, 2022

आवेदन शुरू होने की तारीख- 24 जून, 2022

आवेदन समाप्त होने की तारीख- 5 जुलाई, 2022

परीक्षा की तारीख- 24 जुलाई, 2022 से शुरू

अंतरिम चयन सूची जारी होगी- 1 दिसंबर, 2022

इनरोलमेंट की तारीख- 11 दिसंबर, 2022

The Real Khabar

RELATED ARTICLES

Most Popular