Saturday, April 13, 2024
spot_img
Homeझारखंडराँचीगणतंत्र दिवस 2024 समारोह की तैयारियों को लेकर बैठक,कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा...

गणतंत्र दिवस 2024 समारोह की तैयारियों को लेकर बैठक,कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा और विधिव्यवस्था को लेकर समीक्षा

प्रमंडलीय आयुक्त, दक्षिणी छोटानागपुर, रांची श्री दशरथ चंद्र दास (भ.प्र.से.) की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस 2024 समारोह की तैयारियों और विधिव्यवस्था की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक, द.छो.प्र. क्षेत्र, रांची, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, नगर आयुक्त, रांची नगर निगम, रांची, वरीय पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक यातायात, नगर पुलिस अधीक्षक, अपर जिला दंडाधिकारी, उप निदेशक, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, द.छो.प्र. रांची, जिला परिवहन पदाधिकारी, कमाडिंग आफिसर आर्मी हेडक्वाटर, जिला नजारत उप समाहर्ता, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, गोंदा, प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता, विद्युत कार्यप्रमंडल, कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण विभाग, अग्निशामक पदाधिकारी, आड्रे हाउस, रांची सहित संबंधित पुलिस एवं प्रशासनिक पदाधिकारी उपस्थित थे।

गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी की समीक्षा

आज की बैठक में आयुक्त द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी और सफल संचालन को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की गई। मोरहाबादी मैदान की साफ- सफाई के साथ पेयजल एवं विद्युत व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये। कार्यक्रम स्थल पर वाटरप्रूफ पण्डाल/गैलरी/कुर्सी की व्यवस्था, मैदान समतलीकरण एवं बैरिकेटिंग, स्टेज एवं साउंड बॉक्स के लिए टॉवर निर्माण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निदेश दिये। मंच की साज सज्जा और मंच पर वीवीआईपी के बैठने की व्यवस्था, मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम, परेड में शामिल कैडेटों के लिए अल्पाहार एवं पुष्प सज्जा की व्यवस्था आदि से संबंधित तैयारी सुनिश्चित करने का निदेश आयुक्त द्वारा दिया गया।

अनावश्यक गतिविधियों पर दे विशेष ध्यान

आयुक्त द्वारा समारोह के दौरान मिडियाकर्मियों के लिए विशेष व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही उन्होने कार्यक्रम स्थल पर अनावश्यक गतिविधियों पर भी नजर बनाए रखने का निर्देश दिया।

शहीद स्थलों एवं सड़क मार्ग की सफाई

आयुक्त महोदय द्वारा विशेष रूप से राजधानी रांची के प्रमुख शहीद स्थलों की साफ़- सफाई करने एवं मोरहाबादी मैदान की ओर जानेवाली सड़कों की मरम्मती एवं सफाई के निर्देश दिए।
कार्यक्रम स्थल में चिकित्सा मेडिकल कैंप और अग्निशमन की व्यवस्था को लेकर ससमय पूरी तैयारी करने का निदेश संबंधित पदाधिकारी को दिया गया। इसके साथ ही पेयजल, अस्थाई शौचालय आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। जिससे कार्यक्रम स्थल पर आने वाले श्रोताओं एवं अतिथियों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

झांकी एवं परेड की तैयारी एवं झांकी संबंधी आलेख उपलब्ध कराने का निर्देश

गणतंत्र दिवस समारोह में आयोजित होने वाली झांकी और परेड के संबंध में आयुक्त द्वारा संबंधित पदाधिकारीयों से जानकारी ली गयी। उन्होंने झांकीयों को ससमय पूरा कर उनका ड्राई रन कराने का निर्देश दिया। साथ ही विभागीय झाकियों से सम्बंधित आलेख उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
समारोह में शामिल होने वाले आईआरबी और भारतीय सेना के पलाटून की सहभागिता पर भी विचार विमर्श किया गया।
गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी से संबंधित अन्य बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए आयुक्त ने ससमय तैयारी पूरी करने के निदेश संबंधित पदाधिकारियों को दिये।

The Real Khabar

RELATED ARTICLES

Most Popular