Friday, March 22, 2024
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ट्विटर कर रहा है वेरिफिकेशन प्रक्रिया में भेदभाव

2017 के बाद से ट्विटर की वेरिफिकेशन प्रक्रिया बंद थी लेकिन 21 मई 2021 से इसे फिर से चालू कर दिया गया है।

बहुत से लोगों ने इस नई प्रक्रिया के तहत अपनी वेरिफिकेशन रिक्वेस्ट जमा किया कुछ के रिक्वेस्ट एक्सेप्ट हुवे और कइयों के रिक्वेस्ट बिना कारण बताई रिजेक्ट भी कर दिया गया।

इसी कड़ी में हमारे एडिटर-इन-चीफ Ranjeet Kumar Sharma @Ranjeet_Sharma_ ने भी 21 मई को अपनी वेरिफिकेशन रिक्वेस्ट जमा किया था। वेरिफिकेशन रिक्वेस्ट जमा करने क लगभग एक हफ्ते बाद उन्हें ट्विटर पर नोटिफिकेशन और रजिस्टर्ड मेल आईडी पर मेल आया की आपकी रिक्वेस्ट रिजेक्ट कर दी गई है।

सारे डाक्यूमेंट्स जमा करने के बाद पत्रकार होने के बाउजूद उसे ट्विटर के समक्ष साबित करने के बाद भी ट्विटर के द्वारा आवेदन रद कर दिया जाता है। आखिर खुद को पत्रकार साबित करने के लिए ट्विटर के समक्ष इसे साबित कैसे किया जा सकता है?

इस मामले पर ट्वीट कर सवाल करने के बाद ट्विटर की ग्लोबल कंटेंट पार्टनर Amrita Tripathi के द्वारा हमारे एडिटर-इन-चीफ की ट्विटर आईडी ब्लॉक कर दी जाती है।

क्या ट्विटर के उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की असुविधा होने का बाद ट्विटर के अधिकारीयों से सवाल करने का हक़ नहीं है।

वहीँ Amrita Tripathi महोदया के द्वारा कुछ नॉन नोटेबल ट्विटर हैंडल को वेरीफाई करवा दिया जाता है। यही नहीं उनके साथ-साथ उनके पुरे समूह के लोगों के ट्विटर हैंडल को भी वेरीफाई करवा दिया जाता है।

क्या ट्वीटर अपने भारत के उपभोक्ताओं को सवाल पूछने का हक़ नहीं देता?

एडिटर-इन-चीफ के द्वारा किये गए ट्वीट में ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर Manish Maheshwari और ट्विटर इंडिया की पब्लिक पालिसी हेड Payal Kamat को भी मेंशन किया गया है। लेकिन उनके द्वारा इस ट्वीट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

क्या ट्विटर इंडिया के अधिकारीयों को उपभोक्ताओं का सवाल करना गलत लगता है?

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