Wednesday, April 24, 2024
spot_img
Homeझारखंडचुनाव आयोग की टीम ने जिला स्तरीय स्वीप नोडल पदाधिकारियों के साथ...

चुनाव आयोग की टीम ने जिला स्तरीय स्वीप नोडल पदाधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

राँची। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में आज पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय स्वीप नोडल पदाधिकारियों के समीक्षा हुयी। इस कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग से आये स्वीप के निदेशक श्री संतोष अजमेरा ने सभी जिलों से आये स्वीप के नोडल पदाधिकारियों द्वारा आगामी लोक सभा चुनाव 2024 हेतु किये जा रहे कार्यों एवं तैयारियों की समीक्षा की । उन्होंने जिलों से आये पदाधिकारियों को स्वीप के क्षेत्र में और बेहतर किस प्रकार कार्ययोजना बनाकर लोगों के बीच चुनाव के प्रति जागरूकता फैलाई जाए इसके सुझाव भी दिए।

IMG 20240213 WA0022

कार्यक्रम में श्री संतोष अजमेरा ने कहा कि झारखण्ड से ही स्वीप का आरंभ हुआ और स्वीप आज पूरे देश में चुनाव के प्रति लोगों को सजग करने का माध्यम बन गया है। उन्होंने कहा कि भारत में स्वीप के जरिये निर्वाचन के महत्व का पेंटिंग, सेल्फी, नाटक, गीत आदि के माध्यम से प्रचार हुआ है। चुनाव को लोकतंत्र के महापर्व के तौर पर पूरे देश में मनाया जाता है, इस महा आयोजन में स्वीप चार चांद लगा देता है। उन्होंने कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र होने के कारण अन्य देश भी हमारी चुनाव प्रणाली में मतदाताओं, नेताओं एवं निर्वाचन पदाधिकारियों के कार्यकलापों पर नजर रखते हैं और हमारी प्रणाली का अनुसरण करते हैं। उन्होंने कहा कि हम सब को अधिक से अधिक नागरिकों को एक सुदृढ़ कार्ययोजना बनाकर अपने मताधिकार के इस्तेमाल के लिए उत्प्रेरित करना है।

इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री के रवि कुमार ने कहा कि आज के इस बैठक को केवल समीक्षा बैठक के तौर पर न लें अपितु यहां आए विभिन्न जिलों के पदाधिकारियों द्वारा किये जा रहे अच्छे कार्यों को नोट डाउन करें एवं अपने जिलों में भी उसका अनुप्रयोग करें। इस अवसर पर सभी जिलों से आये पदाधिकारियों द्वारा अपने जिले में चल रहे स्वीप के कार्यों को पीपीटी के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। जिसपर भारत निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों ने उनके द्वारा चलाये जा रहे कार्यों की समीक्षा की एवं उचित दिशा निर्देश भी दिए।

बैठक में भारत निर्वाचन आयोग से स्वीप के सचिव श्री सन्तोष कुमार, मुख्य निर्वाचन कार्यालय से अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती नेहा अरोड़ा, संयुक्त सचिव श्री सुबोध कुमार, अवर सचिव मंत्रिमंडल निर्वाचन श्री देव दास दत्ता, भारत निर्वाचन आयोग से स्वीप के एस.ओ. श्री नवीन कुमार यादव के अतिरिक्त राज्य के सभी जिलों से आये जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी, स्वीप के नोडल पदाधिकारी, सहायक जन संपर्क पदाधिकारी एवं सोशल मीडिया पब्लिसिटी ऑफिसर उपस्थित रहे।

The Real Khabar

RELATED ARTICLES

Most Popular