Saturday, April 13, 2024
spot_img
Homeराष्ट्रीयटाटा क्लासएज ने किया विशिष्ट डिजिटल क्लासरूम अनुभव क्लासएज प्लैटिनम का अनावरण

टाटा क्लासएज ने किया विशिष्ट डिजिटल क्लासरूम अनुभव क्लासएज प्लैटिनम का अनावरण

टाटा इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी, ने आधुनिक युगा हेतु डिजिटल क्लासरूम समाधान, क्लासएज प्लैटिनम (सीई प्लैटिनम) का अनावरण किया। एक प्रिंसिपल या शिक्षक के तौर पर आप हमेशा चाहते हैं कि अपने छात्रों को सर्वोत्तम शिक्षण अनुभव प्रदान किया जाए और सुनिश्चित किया जाए कि शिक्षा प्रत्येक छात्र तक पहुंचे। सीई प्लैटिनम छात्रों के सीखने के अनुभव को रोचक बनाते हुए शिक्षा की पहुंच का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

टाटा क्लासएज ने देश भर में 2,000 से अधिक स्कूलों में लगभग 28,000 कक्षाओं में डिजिटल कक्षा समाधान स्थापित किए हैं। 60% से अधिक ग्राहक 3 वर्षों से टीसीई के साथ जुड़े हुए हैं। सीई प्लैटिनम ग्राहकों द्वारा दिए गए सुझावों और हमारे शिक्षकों के लिए डिजिटल कक्षाओं की प्रभावशीलता में सुधार करने की दिशा में हमारे निरंतर प्रयासों का परिणाम है।

सीई प्लैटिनम सुगम शिक्षण प्रक्रिया व त्रुटिरहित इंटरफ़ेस प्रदान करने के लक्ष्य से अपने सेगमेंट में कई “पहली” सुविधाएँ प्रदान करता है जो शिक्षा को सुव्यवस्थित बनाती हैं और एक सहज पाठ्यक्रम अनुभव की सुविधा प्रदान करती हैं। डिजिटल व्हाइटबोर्ड एक विलक्षण सुविधा है जो विभिन्न विषय शिक्षकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनंत संभावनाएं प्रदान करती है। इनफाइनाइट व्हाइटबोर्ड शिक्षकों को असीमित रुप से लिखने की आजादी देता है जिसे मिटाने की भी आवश्यकता नहीं होती।

सीई प्लैटिनम में 3डी शिक्षण विजेट जैसे नए जमाने के उपकरण शामिल किए गए हैं जो पढ़ाई को अधिक रोचक व आकर्षक बनाते हैं। इसके अलावा, इस समाधान में ई-पुस्तकों को भी एकीकृत करने के विकल्प दिए गए हैं जो शिक्षा सामग्री के निर्माण हेतु योगदान देते हैं एवं शिक्षण व्यवहार को पारदर्शी बनाते हैं जिससे शिक्षकों और छात्रों के बीच का अनुभव बेहतर होता है। सीमलेस क्लाउड इंटीग्रेशन का मतलब है कि शिक्षक स्कूल की किसी भी कक्षा में पुन: वहीं से पढ़ाना शुरू कर सकते हैं जहां उन्होंने छोड़ा था। हमारा एआई-आधारित प्रश्न जनरेटर, मूल्यांकन को सहज और मजेदार बनाता है, जबकि हमारी वन-टच शेयर सुविधा कंटेट-कोलेबोरेशन को सक्षम बनाती है।

सीई प्लैटिनम लॉन्च के मौके पर टिप्पणी करते हुए, टाटा क्लासएज के सीईओ, अनीश रघुनंदन कहते हैं, “क्लासएज प्लैटिनम को शिक्षकों को ध्यान में रखते हुए और कक्षा में एक प्रभावशाली और रोचक शिक्षण अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से डिज़ाइन किया गया है। हमारी एनईपी-अनुपालक कंटेट-स्ट्रकचर और एमएलईएक्स और अग्रणी डिजिटल शिक्षण पद्धति के साथ एकीकृत होने के कारण सीई प्लेटिनम शिक्षा-प्रशिक्षण के क्षेत्र की मुख्य समस्याओं को हल करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित प्लेटफॉर्म पर हमारे ग्राहक निरंतर नवीनतम फीचर और सुविधाओं का आनंद लेंगे जिन्हें सीई प्लैटिनम में निरंतर अपडेट किया जाएगा।”

सॉफ्ट लॉन्च की सफलता पर रघुनंदन कहते हैं, “हमारे सॉफ्ट लॉन्च के दौरान देश भर के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों ने इस प्लेटफॉर्म को बहुत अच्छी तरह से स्वीकार किया है और अगले 30 दिनों में सीई प्लेटिनम को देश भर में 1000 से अधिक कक्षाओं में स्थापित किया जाएगा।”

टाटा क्लासएज के बारे में

टाटा इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी टाटा क्लासएज (टीसीई) भारत का पहला एडटेक(EdTech) संगठन रहा है जो राष्ट्रीय और राज्य बोर्डों से मान्यता प्राप्त भारतीय स्कूलों को पाठ्यपुस्तक सामग्री प्रदान करता था। टीसीई वर्तमान में अपने संचालन के 11वें वर्ष में है और इसका कक्षा समाधान 2,000+ स्कूलों में मौजूद है और पूरे भारत में 1,50,000 शिक्षकों और 1.7 मिलियन छात्रों द्वारा उपयोग किया जाता है।

The Real Khabar

RELATED ARTICLES

Most Popular