The Real Khabar

दिखाएं हम,सिर्फ सच्ची ख़बरें

मेयर डॉ. आशा लकड़ा ने दशहरा, दीपावली व छठ महापर्व को देखते हुए शहर की सफाई व्यवस्था की समीक्षा की

मेयर डॉ. आशा लकड़ा ने दशहरा, दीपावली व छठ महापर्व को देखते हुए शहर की सफाई व्यवस्था की समीक्षा की

मेयर डॉ. आशा लकड़ा ने दशहरा, दीपावली व छठ महापर्व को देखते हुए शहर की सफाई व्यवस्था की समीक्षा की। मेयर ने कहा कि विभिन्न दुर्गा पूजा समिति की आवश्यकताओं को देखते हुए शुक्रवार से डस्ट की आपूर्ति शुरू कर दी गई है। यह कार्य 11 अक्टूबर तक जारी रहेगा। साथ ही मूर्ति विसर्जन के लिए चिन्हित किए गए तालाबों व जलाशयों में जल कुंड बनाए जाएंगे। इसके अलावा तालाबों व जलाशयों की गहराई को देखते हुए सुरक्षा के दृष्टिकोण से बांस-बल्ली व रेड रिबन लगाकर बैरिकेड किए जाएंगे।

बैठक में उन्होंने स्वास्थ्य शाखा के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दशहरा से लेकर महापर्व छठ तक सफाईकर्मी टाइमलाइन के तहत सफाई कार्य करें।जैसे, जो सफाईकर्मी सुबह सात बजे से सफाई कार्य शुरू करते हैं, वे टाइमलाइन के तहत दोपहर दो बजे तक सफाई कार्य करें। संबंधित अधिकारी सफाईकर्मियों के कार्य की मॉनिटरिंग करें।

जो सफाईकर्मी समय से पूर्व काम खत्म कर घर अपने घर लौट रहे हों, उनपर कार्रवाई करें। मेयर ने यह भी कहा कि शहर की सफाई का काम कर रही एजेंसी मेसर्स Zonta इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड कोई काम नहीं कर रहा है। एजेंसी की ओर से फिलहाल स्मार्ट डस्टबिन लगाने का कार्य किया जा रहा है। मेसर्स Zonta की ओर से कहा गया है कि 15 अक्टूबर से कार्य शुरू किया जाएगा।

इधर, मेयर ने कहा कि 15 अक्टूबर तक मेसर्स Zonta की ओर से कार्य शुरू नहीं किया गया तो उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा। इसके बाद एजेंसी को ब्लैकलिस्टेड किया जाएगा। 53 वार्डों की सफाई व्यवस्था को लेकर मेयर ने मेसर्स सीडीसी को निर्देश दिया है कि सड़क किनारे पड़े कूड़े के ढेर को उठाने के बाद संबंधित स्थल पर झाड़ू भी लगवाएं, ताकि वहां गंदगी न दिखे।

उन्होंने कहा कि मेसर्स सीडीसी के सफाईकर्मी वार्ड के अंदरूनी क्षेत्रों में भी झाड़ू लगाकर सफाई करें। वार्ड-53 स्थित बस्ती, नामकुम स्थित कुसई-घाघरा, पुराने ओवरब्रिज के नीचे, पंडरा-हेहल स्थित नया बस्ती व वार्ड-1 स्थित चौड़ी बस्ती में जहां-तहां कूड़े के ढेर पड़े हैं। यदि निजी एजेंसी की ओर से एक दिन बीच कर सफाई कराई जाए तो बस्ती स्वच्छ हो जाएगा।

इसी प्रकार, शहरी क्षेत्र में स्थित अपार्टमेंट की सूची तैयार कर नियमित अंतराल पर कूड़े का उठाव करें ताकि अपरमेंट में कूड़ा डंप करने की स्थिति उत्पन्न न हो। मेयर ने यह भी कहा कि शनिवार से सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग शुरू की जाएगी। इस क्रम में पूजा पंडालों, जलाशय, तालाब व विभिन्न वार्डों में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया जाएगा। बैठक में रांची नगर निगम की सहायक नगर आयुक्त शीतल कुमारी, नगर प्रबंधक आफताब आलम, रोबिन कश्यप, प्रभारी स्वास्थ्य शाखा ओमकार पांडे समेत M/S Zonta Infratech Private Limited और M/s C.D.C के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

THE REAL KHABAR

You cannot copy content of this page.

Contact on 7004640508